चीनी मिल के मैदान में हुआ सामुहिक विवाह समारोह, 126 जोड़ों की हुई शादी

देवरिया। सोमवार का दिन सामुहिक विवाह समारोह का दिन रहा। शहर का चीनी मिल का मैदान इस सुनहरे पल का गवाह बना। इस अवसर पर 126 जोड़े एक दूसरे के संग फेरे लेकर एक दूजे के हुए। इस अवसर पर 115 हिंदू जोड़ो का हिंदू रीति रिवाज से विवाह हुआ वही 11 मुस्लिम जोड़ो का निकाह भी कराया गया। इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी नवदंपत्तियों को आशीर्वाद व गृहस्थी के समान के साथ विदा किया। इस मौके पर जनपद के प्रभारी मंत्री श्रीराम चौहान ने नवदंपत्तियों को आशीर्वाद व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कन्यादान पुण्य का कार्य है। कन्यादान बेटियों को संरक्षण देने वाला काम है। प्रदेश सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने सामुहिक विवाह योजना के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अभियान एवं विचार को आगे बढ़ाया है।


इस अवसर पर प्रदेश सरकार के कृषिमंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि गरीब परिवार जो आर्थिक रूप से अपनी बेटियों की शादी के लिए परेशान रहते थे इसको देखते हुए प्रदेश सरकार ने इस योजना को चलाया है। इस खुशी के पल में गाजे बाजे के साथ शादी हो ऐसा प्रदेश सरकार का निर्णय है। सामुहिक विवाह योजना के अंतर्गत 35 हजार रूपये लड़की के बैंक खाते में भेजा गया है। गृहस्थी एवं श्रृंगार के समान पर 10 हजार रूपये खर्च हुआ है। प्रत्येक जोड़े के विवाह कार्यक्रम एवं भोजन आदि पर 6 हजार रूपयें खर्च किया गया है। प्रदेश सरकार के इस योजना से प्रत्येक जोड़े पर कुल 51 हजार रूपये सरकार खर्च कर रही है।
इस दौरान राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बेटी को लक्ष्मी के रूप में मानते हुए इस योजना को शुरू की है। सदर सांसद डाँ.रमापतिराम त्रिपाठी ने कहा कि हर आदमी को अपनी बेटी और रोटी की चिंता होती है। प्रदेश सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है। बेटियों की इसी चिंता को देखते हुए प्रदेश सरकार की यह योचना संचालित है। इस मौके पर सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा, सदर विधायक डाँ.सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी, बरहज विधायक सुरेश तिवारी, दर्जाप्राप्त राज्य मंत्री नीरज शाही, सहित जिलाधिकारी अमित किशोर, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं न्यायाधीश शिवेन्द्र मिश्रा, मुख्यविकास अधिकारी शिव शरणप्पा जीएन, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुमित यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button