भलुअनी ब्लाक परिसर में हुआ कृषि मेला, गोष्ठी व प्रदर्शनी का आयोजन

भलुअनी, देवरिया। भलुअनी ब्लाक परिसर में कृषि विभाग के सौजन्य से एक दिवसीय किसान मेला, गोष्ठी व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक सुरेश तिवारी रहे। विधायक सुरेश तिवारी ने अपने संबोधन में कहा कि किसान ही अन्नदाता है । लेकिन वह दुखी है, जब तक उसे अपनी फसलों का वाजिब मूल्य नहीं मिलता तब तक किसान खुशहाल नही होगा। इसीलिए केन्द्र सरकार ने कृषि कानूनों को लागू किया है । उन्होंने कहा कि किसान मेले के आयोजन से किसानों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी मिलती है। और इससे किसानों का फायदा व विकास होता है। इस दौरान कृषि उपनिदेशक डॉक्टर ए के मिश्रा ने कहा कि सरकार की पहल पर सरकार की सभी योजनाएं जो किसानों के हित में है उसे गांव गांव तक पहुंचाया जा रहा है, जिससे सभी किसान भाई लाभान्वित होगे।

उन्होंने कहा कि जैविक खादों का प्रयोग करने के लिए सबसे सरल उत्पाद है वीजा मैट जो हर किसान तैयार कर सकता है । और इस विधि से अपने खेतों में फसलो का उत्पादन बढ़ा सकता है। कृषि उपनिदेशक ने किसानों के लिए मूंग और ढैंचा की खेती करना लाभकारी बताया । किसान मेला में करीब एक दर्जन से अधिक विभिन्न योजनाओं से संबंधित स्टाल लगाए गए थे। जिसका अवलोकन उपस्थित किसानों ने किया । इस किसान मेला में भाजपा नेता विजय बहादुर दुबे एवं रामनगीना यादव ने भी अपनी बात रखी । कार्यक्रम में सरकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश श्रीवास्तव ने शौचालय की आवश्यकता और उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी । वही जिला मत्स्य अधिकारी ने कहा कि किसान खेती से तीन गुना आमदनी मछली पालन करके कर सकता है ।

कृषि ज्ञान केन्द्र के अधिकारी ने कृषि की तकनीकी प्रयोगो, फसलों मे लगने वाले रोग, बायो प्लांट योजना पर किसानों को बताया। इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी रिचा पांडे ने पुष्टाहार योजना के बारे में उपस्थित किसानों को विस्तृत जानकारी दी। किसान मेला में आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना, महिला कल्याण विभाग , इनाम मंडी समिति, लघु सिंचाई विभाग, श्रम विभाग, पशुपालन विभाग, पंचायती राज विभाग, गन्ना विकास विभाग, श्रीराम कंपनी, कृषि रक्षा इकाई, जया ट्रेडर्स नमन कृषि केन्द्र, नेफेड राजकीय धान केंद्र सहित अन्य कई स्टाल लगाए गए थे ।

इस कार्यक्रम में प्रगतिशील किसानों को प्रमाण पत्र भी दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में खंड विकास अधिकारी आलोक दत्त उपाध्याय ने जानकारी दी। किसान मेला कार्यक्रम में मुकेश सिंह , विकास कुमार, सुनील कुमार, राधेश्याम कुशवाहा,चंचल मिश्रा, छोटेलाल, राजेंद्र यादव ,जुगल किशोर तिवारी, गिरिजेश सिंह, कुलदीप सिंह, डॉक्टर रौनक कुमार, एडीओ पंचायत बैजनाथ आदि की सक्रिय भागीदारी रही। किसान मेला कार्यक्रम में महिलाओं के बाल विकास योजना का स्टाल काफी आकर्षक रहा। खंड विकास अधिकारी आलोक दत्त उपाध्याय ने मेले की सफलता के लिए सभी के प्रति आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button