जनपद में नवसृजित थाना महुआडीह का कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन

नये थाना क्षेत्र में 74 गांवों को किया गया शामिल

देवरिया। जनपद के नवसृजित महुआडीह थाने का उद्धाटन उत्तर प्रदेश के कृषिमंत्री सूर्यप्रताप शाही द्वारा विधिवत मंत्रोच्चार व पूजा अर्चना के साथ फीता काट कर किया गया।  इस अवसर पर कृषिमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कानून व्यवस्था, शांति सद्भाव एवं महिलाओं की सुरक्षा व्यवस्था के साथ साथ अपराध पर प्रभावी नियंत्रण बनाए रखने के लिए देवरिया जिले में महुआडीह थाने का गठन किया गया है। प्रदेश सरकार पुलिस के आधुनिकीकरण पर कार्य कर रही है। जिलें में सलेमपुर एवं रूद्रपुर तहसील कार्यालय पर फायर स्टेशन की स्थापना की गयी है। बरियारपुर में भी नये थाने की स्थापना होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यह अपेक्षा है कि पुलिस विभाग द्वारा आम जनता के साथ सद्व्यवहार होना चाहिए। उन्होने पुलिस विभाग से अपेक्षा करते हुए कहा कि इस थाने को अपनी कार्य प्रणाली से एक माँडल थाने का रूप दे। अपराध व अपराधियों पर कड़ाई बरतने के साथ उसका समय बद्धता के साथ निस्तारण होना चाहिये। इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि बंजरिया में एक नया आईटीआई प्रस्तावित है। जिले में 5 नये नगर निकाय भी प्रस्तावित किये गये है। उन्होने किसानों के हित में संचालित योजनाओं सहित विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए सरकार की उपलब्धियों को रखा और कहा कि हर क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन के कार्य किए जा रहे है उसी परिवर्तन की कड़ी में आज महुआडीह थाने का सृजन किया गया है। कृषिमंत्री ने कहा कि इस थाने में रामपुर कारखाना क्षेत्र के 64 एवं गौरीबाजार थाना क्षेत्र के 10 गांव सहित कुल 74 गांवों को शामिल किया गया है। उन्होने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा नये थाने की सृजन की पहल एवं प्रयासों की सराहना की।


इस दौरान जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि आम जनमानस, गरीब लोगों की सुनवाई एवं उसका त्वरित समाधान हो यह शासन की मंशा है, जिसके अनुसार हर समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए गए है। जमीन संबंधित समस्याओं के लिए राजस्व व पुलिस विभाग को प्राथमिकता के साथ निस्तारित किए जाने का आदेश दिए गये है। जिलाधिकारी ने कहा कि आबादी क्षेत्र में स्वामित्व योजना को लागू की गयी है। अब खतौनी की तरह घरौदी दी जाएगी, इसका सर्वे का कार्य ड्रोन द्वारा किया जाएगा। ड्रोंन की उपलब्धता कराए जाने के लिए कृषिमंत्री के संज्ञान में लाया। जिलाधिकारी ने कहाकि थाना सृजन से लेकर 5 नगर निकायों को बनाए जाने में कृषिमंत्री का अथक प्रयास है। थाना सृजन के लिए पुलिस अधीक्षक को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए इनकी तत्परता व समय समय पर पहल किए जाने का परिणाम है कि आज थाने का सृजन हो पाया है।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक डाँ.श्रीपति मिश्र ने कृषिमंत्री, जिलाधिकारी के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए कहा कि आज एक पुलिस चौकी थाने के रूप में खड़ी हुई है, इसमें कृषिमंत्री जी का असीम सहयोग रहा है। इस प्रस्ताव के दो माह के अंदर ही नये थाने का सृजन हो गया। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी, मुख्य राजस्व अधिकारी, उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार के प्रयास से बेलवां गांव में जमीन की उपलब्धता हुई है। इसमें एक भाग में थाना भवन एवं दूसरे भाग में वाहनों के लिए यार्ड बनाया जाएगा। उन्होने कहा कि जनता की समस्याओं को दूर करने, महिलाओं, बुजुर्गो, बच्चो के सम्मान का इस थाने को केन्द्र बनाए, इसके लिए पुलिस विभाग कार्य करेगी। किसी भी पीड़ित व्यक्ति के सम्मान का ख्याल रखा जाए, किसी भी समस्याओं को टालने की प्रवृति नही होनी चाहिये।

इस दौरान सदर विधायक डाँ.सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी ने कहा कि इस थाने के बनने से जनता की समस्याओं के निस्तारण में त्वरित गति आएगी वही अपराध नियंत्रण में भी इसकी भूमिका रहेगी। अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल सिंह द्वारा सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया। संचालन मंजू पांडेय द्वारा किया गया। इस अवसर पर लोकतंत्र सेनानी बलराम यादव को बुके प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस दौरान कृषिमंत्री, जिलाधिकारी, सहित अन्य अतिथियों का भी स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया। इस दौरान सदर एसडीएम सौरभ सिंह, सीओ सदर निष्ठा उपाध्याय, सीओ सलेमपुर, भाटपाररानी, अग्निशमन अधिकारी एस एस राय, प्रतिसार निरीक्षक प्रकाश चंद पांडेय, भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह, संजय सिंह, श्रीनिवास मणि, शैलेश मणि सहित पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button