देवरिया जिला पंचायत अध्यक्ष रामप्रवेश यादव की 16 करोड़ की सम्पत्ति होगी कुर्क

देवरिया । देवरिया के जिला पंचायत अध्यक्ष रामप्रवेश यादव की 16 करोड़ रूपये की सम्पति कुर्क होगी। इसमे करीब दर्जन भर प्लाट, मकान, भट्ठा, अंडा फार्म, आधा दर्जन गाड़िया शामिल है। गुरूवार को अध्यक्ष पर पुलिस-प्रशासन का शिकंजा कसा। जिलाधिकारी अमित किशोर ने जिला पंचायत अध्यक्ष की सम्पतियों को कुर्क करने का आदेश दे दिया। इस कार्यवाही को देवरिया पुलिस प्रशासन एक दो दिन में ही पूरी कर लेगी।
ज्ञात हो की जिला पंचायत अध्यक्ष रामप्रवेश यादव पर 2018 में दीपक मणि का अपहरण कर जमीन बैनामा कराने का मुकदमा दर्ज हुआ था। इसके बाद प्रशासन द्वारा गैंगस्टर की कार्यवाही की गयी। देवरिया पुलिस ने गैंगस्टर के रूप में अर्जित संम्पत्ति को कुर्क करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट अमित किशोर के पास अपनी रिपोर्ट सौपी। जिला मजिस्ट्रेट ने अध्यक्ष की संम्पत्ति को कुर्क करने का आदेश दे दिया है।
अध्यक्ष के उनके पैतृक गांव समेत कई जगहों की संम्पत्ति कुर्क होगी। पिछले दिनों राजस्व विभाग की टीम ने इन संम्पत्तियों का निरीक्षण कर उसका ब्यौरा लिया था। जानकारी के अनुसार अध्यक्ष की एक दर्जन से अधिक प्लाट, ईट भट्ठा, अंडा फार्म के साथ ही उनकी आधा दर्जन लग्जरी गाड़िया कुर्क होगी। एकत्रित ब्यौरा के अनुसार इन सम्पत्तियों की कीमत लगभग 16 करोड़ रूपये की है।

प्रदेश का चर्चित रहा दीपक मणि अपहरण कांड

देवरिया खास निवासी दीपक मणि का 20 मार्च 2018 को सलेमपुर रेलवे स्टेशन से अपहरण कर 17 अप्रैल 2018 को दस करोड़ की जमीन बैनामा करा लिया गया था। 2 मई 2018 को तत्कालीन पुलिस अधीक्षक रोहन पी कनय ने दीपक मणि को मुक्त कराने के साथ ही चार आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया । जबकि मुख्य आरोपी जिला पंचायत अध्यक्ष राम प्रवेश यादव की गिरफ्तारी नेपाल बार्डर से बाद में हुई थी। इस मामलें में ही अध्यक्ष पर गैगस्टर की कार्यवाही की गयी थी। इसके बाद उनका पावर सीज कर दिया गया था। जेल से जमानत पर रिहा होने के बाद अध्यक्ष ने कोर्ट की शरण ली लेकिन वहा कोई राहत उनको नही मिली।
गैंगेस्टरों पर पुलिस लगातार कस रही है शिकंजा
जिले के गैगस्टरों पर कार्यवाही तेजी से हो रही है। कुछ माह पहले रामपुर कारखाना के चार लोगों की संम्पति कुर्क की गयी थी। अभी कुछ समय पहले ही शातिर अपराधी तार बाबू एवं उसके भाई की करीब 8 करोड़ की संपत्ति पुलिस ने कुर्क की। जिले में किसी राजनीतिक व्यक्ति की संम्पत्ति पहली बार कुर्क की जा रही है।  जिलाधिकारी से अध्यक्ष रामप्रवेश यादव की संपत्ति कुर्क करने का आदेश मिल गया है। एक दो दिन में उनकी संपत्ति को कुर्क कर ली जाएगी। पुलिस अधीक्षक डाँ.श्रीपति मिश्र ने कहा पुलिस मौके पर पहुंच कर उनकी सम्पत्तियों को चिन्हित कर लिया है। एक दो दिन में उनकी संपत्ति को कुर्क कर ली जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button