देवरिया: नाबालिग बच्चों की हो रही थी शादी, हिरासत में लिए गये परिजन

-10 साल का लड़के की शादी 10 साल की ही लड़की से हो रही थी
-घराती और बराती, सहित एक दर्जन लोगो को पुलिस ने लिया हिरासत में
-10 घंटे तक ढूंढती रही पुलिस टीम, बिहार के मैरवां स्थित चंदनियां माता मंदिर में चल रहा था शादी का कार्यक्रम

लार, देवरिया। जनपद के लार थाना क्षेत्र के एक गांव की दस वर्षीय बालिका की शादी उसके ही उम्र के दूल्हे से बिहार के मैरवा स्थित एक मंदिर में परिजन शादी करा रहे थे। बाल विवाह की शिकायत पर एसपी डॉ. श्रीपति मिश्र ने टीम गठित कर इस शादी रोकने का निर्देश दिया। महिला कल्याण, बाल संरक्षण व एचटीयू टीम ने करीब दस घंटे की रेस्क्यू के बाद बिहार के मैरवां स्थित चंदनियां माता मंदिर से बालक व बालिका को बरामद कर लिया। बाल विवाह में शामिल एक दर्जन के करीब घराती एवं बरातियों को पुलिस हिरासत में लेकर थाने चली आई, जहां सभी से पूछताछ करने में जुटी हुई थी।

रविवार की सुबह करीब 11 बजे किसी ने एसपी को फोन कर सूचना दिया कि लार थाना क्षेत्र के एक गांव की दस वर्षीय बालिका और बिहार के गुठनी थाना क्षेत्र के एक गांव के दस साल के बालक से शादी बिहार के मैरवां स्थित एक मंदिर में कराई जा रही है। मामले को गंभीरता से लेते हुए एसपी ने महिला कल्याण, बाल संरक्षण, एचटीयू टीम एवं लार थाने को सूचना देकर इस बाल विवाह को रुकवाने का निर्देश दिया। सूचना के बाद हरकत में आई, सभी टीमें लोकेशन के आधार पर मैरवां के चंदनियां माता मंदिर पहुंची। यहां टीम ने फोन कर लड़की के परिजनों से शादी कहां रचाई जा रही है इसकी जानकारी ली। परिजनों द्वारा हदहदवा भवानी मंदिर में शादी होने की बात कही गयी। टीम बताए हुए लोकेशन पर पहुंची।

मंदिर पर पहुंचने के बाद टीम ने मंदिर परिसर की तलाशी ली। जहां कोई नहीं मिला। इसके बाद परिजनों का मोबाइल भी बंद मिला। इसको लेकर टीम दस घंटे तक हलकान रही। दोबारा पहुंची टीम ने चंदनियां माता मंदिर से बालिका और बालक को शादी के मंडप से उठा लिया। यह देख मौके पर अफरा-तफरी मच गई। एसपी के निर्देश पर बालिका और बालक सहित बरात में शामिल एक दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर थाने पहुंची। यहां सभी से पूछताछ की जा रही है। वहीं नाबालिग बालिका और नाबालिग बालक को मनोवैज्ञानिक मीनू जायसवाल के द्वारा काउंसिलिंग कराई जा रही है। टीम सोमवार को बालक और बालिका को बाल कल्याण विभाग के समक्ष प्रस्तुत करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button