पंचायत चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक, दिये आवश्यक निर्देश

संलिप्त व्यक्तियों की सूचना मोबाइल नम्बर 9450494933 पर कराया जा सकता है उपलब्ध

– आरक्षण आवंटन कार्य को पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता से करनी होगी संपादित
– इसमें अनियमितता बरते वालो की नही होगी खैर, होगी कठोरतम कार्यवाही
– प्राप्त शिकायतों का लिया जायेगा संज्ञान, की जायेगी कठोरतम कार्यवाही
– संलिप्तता पाये जाने पर जुडे अधिकारी/कर्मचारी होगें बर्खाश्त-डीएम

देवरिया। जिलाधिकारी अमित किशोर ने त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन 2021 हेतु पदों एवं स्थानों के आरक्षण के कार्यो से जुडे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आगाह करते हुए निर्देशित किया है कि वे इस कार्य में पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बरतेगें तथा इस कार्य को शासनादेश अनुसार वर्णित सभी मानको व नियमों के अनुरुप उसे सुनिश्चित करायेगें। इसमें किसी भी प्रकार का पक्षपात व भेदभाव की स्थिति कदापि नही बरतेगें, अन्यथा जिस किसी भी अधिकारी/कर्मचारी की संलिप्तता, आरक्षण के निर्धारण में अनियमितता आदि बरते जाने में पायी जायेगी उसके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही के साथ-साथ बर्खाश्तगी की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होने सभी अधिकारियों को टीम भाव एवं आपसी समन्वय के साथ कार्य किये जाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी श्री किशोर विकास भवन सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत के आरक्षण आवंटन कार्यो की आहूत प्रशिक्षण के दौरान उक्त निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कल 20 फरवरी से विकास भवन के गांधी सभागार में ही इससे जुडे कर्मचारी/अधिकारी आरक्षण के निर्धारण संबंधित कार्यो को पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करेगें। उन्होने जन सामान्य से भी अपेक्षा करते हुए कहा कि यदि किसी भी अधिकारी व कर्मचारी या व्यक्ति द्वारा मनचाही आरक्षण आवंटन कराये जाने को लेकर किसी भी प्रकार की धनउगाही आदि की बात की जाये तो उसकी जानकारी जिला प्रशासन को दे, ऐसे व्यक्ति पर कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। इसके लिये उन्होने मोबाइल नम्बर 9450494933 को प्रचलित करते हुए कहा कि ऐसे संलिप्त व्यक्तियों की जानकारी इस पर दें, ताकि उसके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही हो सके। उन्होने जुडे सभी अधिकारी/कर्मचारियों को इस कार्य को समयबद्धता के साथ कराये जाने का भी सख्त निर्देश दिया। कहा कि शासन द्वारा जो समय सारणी तय की गयी है उसका अनुपालन अक्षरशः अनिवार्य है।

प्रशिक्षण के दौरान सभी को आरक्षण निर्धारित किये जाने हेतु बताया गया कि आरक्षण की क्रमावली में अनुसूचित जातियों की स्त्रियां, अनुसूचित जातियां, पिछड़े वर्गों की स्त्रियां, पिछड़े वर्ग एवं अन्य महिलाओं का होगा। प्रशिक्षण जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश द्वारा दिया गया जिसमें बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत जनपद स्तर पर आरक्षित ग्राम पंचायत, प्रधानों तथा ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत के आरक्षित प्रादेशिक निर्वाचन वार्डो के आवंटन का प्रस्ताव 20 फरवरी से 01 मार्च 2021 तक तैयार कराया जायेगा। 2 मार्च को आवंटन के प्रस्तावित सूची का अनंतिम प्रकाशन किया जाएगा। 4 मार्च से 8 मार्च तक प्रस्तावों पर आपत्तियां प्राप्त की जायेगी।

जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशिक्षण उपरांत सभी खण्ड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) से आवंटन प्रक्रिया हेतु आवश्यक प्रश्न किये एवं अन्य पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हेतु पूर्ण प्रक्रिया से सभी को प्रशिक्षित किया। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कार्य है, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आरक्षण की सूची तैयार करने के उपरांत संबंधित खण्ड विकास अधिकारी से बैठक कर पुनः जांच ली जाए। आरक्षण के कार्य में शासन द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार ही सूची तैयार करें एवं किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिला पंचायत राज अधिकारी से पूछ सकते हैं। उन्होने उप जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिया कि वे अपने तहसील क्षेत्रान्तर्गत आने वाले विकास खंडो के इस पंचायत चुनाव को सम्पन्न कराने के लिये नोडल अधिकारी होगें, इसलिये वे संबंधित क्षेत्र के नामित आर0ओ0/ए0आर0ओ0 व खंड विकास अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए चुनाव से जुडी सभी तैयारियों का गहन अनुश्रवण कराये जाने का निर्देश दिया।

सभी अधिकारी कार्यालयों में 10 से 12 बजे तक अनिवार्य रुप से रहे उपस्थित

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपने कार्यालयों में पूर्वान्ह् 10 बजे से 12 बजे तक अनिवार्य रुप से उपस्थित रहे और आने वाले फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उसका निस्तारण प्राथमिकता के तौर पर करायें।
जिलाधिकारी ने आईजीआरएस एवं अन्य शिकायत सन्दर्भो की भी शीघ्रता के साथ निस्तारण कराये जाने को निर्देश दिया। कहा कि किसी भी विभाग में कोई डिफाल्टर की श्रेणी में कोई प्रकरण न आये, यह सभी अधिकारी सुनिश्चित करेगें और आने वाले हर शिकायतोें का निस्तारण गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ करेगें। मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जीएन ने सभी विकास खंड कार्यालयों में लैंड लाइन फोन को सक्रिय रखने का निर्देश दिया कि पंचायत चुनाव के दृष्टिगत लैंडलाईन फोन की उपयोगिता अहम होती है, इसलिये सभी खंड विकास अधिकारी अपने कार्यालयों में इसे दुरुस्त रखें।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के असत्यापित प्रकरणों का शीघ्रता के साथ करें निस्तारण

बैठक के दौरान यह बताया गया कि 11486 प्रकरण किसानो का डाटा मिसमैच या असत्यापित होने के कारण लम्बित है। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को तहसील स्तर पर लम्बित ऐसे सभी प्रकरणों का निस्तारण कराये जाने का निर्देश दिया।
यह भी बताया गया आगामी 01 मार्च से 03 मार्च तक सभी ब्लाको के राजकीय बीज गोदामो पर किसान सम्मान योजना के तहत किसानो की समस्याओं क निस्तारण हेतु शिविर लगेगा। जिलाधिकारी ने इसके लिये बीज गोदामो पर लेखपाल व राजस्व निरीक्षण की तैनाती किये जाने का निर्देश दिया, जिससे कि किसानो के समस्याओं का शिविर के माध्यम से ही समाधान हो सके।

स्वामित्व योजना में भी सक्रियता बरतें उप जिलाधिकारी

स्वामित्व योजना के तहत जनपद में 1895 ग्रामो ंमें ड्रोन कैमरे से सर्वे किया जाना है। सर्वे का कार्य सदर तहसील में चल रहा है। जिलाधिकारी ने स्वामित्व योजना के तहत सर्वे कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होने पंचायती विभाग को भी आवश्यक व्यवस्थाओं को भी यथा चूना गिराने आदि कार्यो को कराये जाने का निर्देश दिया।
बैठक में एडीएम प्रशासन कुवर पंकज, एडीएम वित्त उमेश कुमार मंगला, सीआरओ अमृत लाल बिन्द, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय,डीसी मनरेगा गजेन्द्र त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0विकास साठे, समस्त खण्ड विकास अधिकारी गण व सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button