विश्व दिव्यांग दिवस पर दिव्यांगजनों को उपकरण का वितरण किया गया

दिव्यांगजनों के कल्याण हेतु सरकार निरंतर प्रयासरत है-डाँ.रमापतिराम त्रिपाठी

विश्व दिव्यांग दिवस

देवरिया। विश्व दिव्यांग दिवस पर दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से विकास भवन परिसर में दिव्यांगों को सशक्त बनाने और नित्य कार्यों में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से सहायक उपकरणों का वितरण किया गया,जिसमे दिव्यांगजन को हियरिंग मशीन, बाइब्रेट स्टिक आदि दिये गये।उपकरण वितरण के बाद सम्बोधित करते हुये सदर सांसद डा. रमापतिराम त्रिपाठी ने कहा कि आज काफी प्रसन्नता है कि दिव्यांगजन दिवस आज पूरे देश मे उल्लास पूर्वक मनाया जा रहा है।सर्वविदित है कि दिव्यांगजन में किसी न किसी प्रकार की विशेष प्रतिभा विद्यमान होती है।दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा प्रदेश के दिव्यांगजन की इच्छाशक्ति को जागृत कर उनके आत्मविश्वास को विकसित करते हुये उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।जिससे ये लोग भी समाज की मुख्यधारा में अपना योगदान दे सके।दिव्यांगता के कारण जीवन मे कठिनाई तो आ सकती है लेकिन दृढ़ इच्छाशक्ति से व्यक्ति किसी भी कठिनाई पर विजय प्राप्त कर सकता है।आज सरकार प्रधानमंत्री गरीबकल्याण योजना के तहत दिव्यांगजन को एक हजार रुपये की अतिरिक्त सहायता दे रही है। दिव्यांगजन को 500 रुपये महीने की पेंशन भी सरकार द्वारा दिया जा रहा है।दिव्यांगजन को परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा भी सरकार द्वारा दी जा रही है।
सदर विधायक डा. सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांगजन के उत्थान हेतु निरन्तर प्रयासरत है और इसी को ध्यान रखकर सरकार द्वारा दिव्यांगजन के लिये विभिन्न योजनाओं को मूर्त रूप दिया जा रहा है।सरकार द्वारा दिव्यांगजन की सुविधा के लिये एक उच्च कोटि के लिम्ब सेन्टर एवं खेल स्टेडियम का निर्माण लखनऊ में कराया गया है।जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्रों के माध्यम से सरकार दिव्यांगजन की सहायक बन रही है।

विश्व दिव्यांग दिवस

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुमित यादव ने सभी अतिथियों तथा आगन्तुको का आभार ज्ञापित किया तथा जिलादिव्यांग अधिकारी मीनू सिंह ने सभी का स्वागत किया। इस दौरान प्रधान संघ अध्यक्ष राजेश मिश्र, दिव्यांगसंघ अध्यक्ष राकेश सिंह,रामदास मिश्रा, अम्बिकेश पाण्डेय, राधेश्याम शुक्ला, शैलेश त्रिपाठी,अजय कुमार,रामाश्रय मद्धेशिया,रवि कुमार वर्मा,बेचू चौधरी,राकेश चौबे,दुर्गेश मौर्या,रामाशीष यादव, रोशन वर्मा,कृपाशंकर उपाध्याय,प्रवीण निखर, राधेश्याम शुक्ला, गंगा शरण पाण्डेय,बृजेश चौहान,राजू विश्वकर्मा,कन्हैया चौरसिया,राजू गोंड आदि रहे।
कार्यक्रम समाप्ति के बाद स्थल से निकल रहे सदर सांसद और सदर विधायक की नजर भीखमपुर रोड निवासी दिव्यांग गामा मद्धेशिया पर पड़ी,जो अपनी ट्राई साइकिल पर नमकीन,बिस्किट,चिप्स आदि लेकर पहुचे थे,उनके पास पहुच दोनो माननीयों ने जानकारी लिया तो दिव्यांग गामा मद्धेशिया ने बताया कि इसी पर वह समान बांधकर बेचते है और अपना रोजगार करते है।इस बात को जानकर सांसद, विधायक और उनके साथ मौजूद भाजपा नेताओं ने गामा की प्रशंसा किया और उनके साथ सांसद ने सबकी तस्वीर खिंचवाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button