राज्य अध्यापक पुरस्कार हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 जनवरी निर्धारित

देवरिया। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज अग्रवाल ने बताया है कि निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण, उत्तर प्रदेश द्वारा अरबी फारसी मदरसों के अध्यापक/अध्यापिकाओं को वर्ष 2018-19 में राज्य अध्यापक पुरस्कार से पुरस्कृत किए जाने के निर्देश दिये गए है। शिक्षकों को पुरस्कृत करने के इस योजनान्तर्गत शैक्षिक क्षेत्र में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा अनुदानित मदरसों के तहतानियां फौकानिया एवं आलिया स्तर के 3-3 शिक्षकों का प्रदेश स्तर पर चयन कर पुरस्कृत किया जायेगा।

राज्य अध्यापक पुरस्कार हेतु प्रधान अध्यापक एवं सहायक अध्यापक के रूप में दोनो पदो की सेवाओं को जोडते हुए कुल 15 वर्ष के नियमित कार्य का अनुभव होना चाहिए तथा दिव्यांग श्रेणी के शिक्षकों के सम्बन्ध में यह अनुभव 10 वर्ष रखा गया है। राज्य अध्यापक पुरस्कार हेतु शिक्षकों के चयन में शिक्षक के स्थानीय समुदाय में छवि, उनकी शैक्षिक क्षमता छात्र/छात्राओं के प्रति उनका स्नेह व प्रेरित करने की क्षमता नेतृत्व क्षमता तथा शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग आदि आधार पर यह चयन किया जाना है।
उन्होंने जनपद के समस्त अनुदानित मदरसों को अवगत कराया है कि अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, देवरिया में 02 जनवरी 2021 तक आवेदन उपलब्ध करना सुनिश्चित करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button