कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने देवरिया के विभिन्न गेहूं क्रय केंद्रों का किया औचक निरीक्षण

सोशल मीडिया, दूरभाष और अन्य स्रोतों से विभिन्न क्रय केंद्रों की प्राप्त शिकायतों का संज्ञान लेते हुए निरीक्षण की कार्यवाही

क्रय की गई फसलों के भण्डारण और उसके उठान की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश

देवरिया। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जनपद देवरिया के विभिन्न गेहूं क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी देवरिया आशुतोष निरंजन उनके साथ रहे। कृषिमंत्री सूर्य प्रताप शाही ने खाद्य विभाग की विपणन शाखा गौरीबाजार, आदर्श सहकारी संघ भटौली, पीसीएफ हरेरामपुर, खाद्य विभाग की विपणन शाखा बैतालपुर, साधन सहकारी समिति पहाड़पुर, पीसीएफ परसिया मल्ल के क्रय के केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

कृषि मंत्री ने बताया कि सोशल मीडिया, दूरभाष पर और अन्य स्रोतों से विभिन्न क्रय केंद्रों की शिकायतें प्राप्त हो रही थीं, जिनका संज्ञान लेते हुए निरीक्षण की कार्यवाही की गई है। खरीद केन्द्र पर आने वाले किसान को उपज के विक्रय में किसी तरह की परेशानी नहीं आए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को क्रय की गई फसलों के भण्डारण और उसके उठान की समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में पुनः शिकायत प्राप्त हुई तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

कृषिमंत्री को खाद्य विभाग की विपणन शाखा गौरीबाजार से उठान की शिकायत प्राप्त हुई थी। उन्हें अवगत कराया गया कि उठान की समस्या का निराकरण कर दिया गया है। साथ ही 18 मई तक जिन किसानों से खरीद हुई है उनका भुगतान हो गया है, शेष किसानों का शीघ्र भुगतान कर दिया जाएगा। आदर्श सहकारी संघ भटौली क्रय केंद्र की धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तेजी लाने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने खाद्य विभाग की विपणन शाखा बैतालपुर में अनाज के भण्डारण की उचित व्यवस्था और उठान की समस्या का शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त साधन सहकारी समिति पहाड़पुर में बोरे की कमी, उठान की समस्या एवं खरीद बंद पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और इन्हें शीघ्र ठीक कराये जाने के निर्देश दिये। पी0सी0एफ0 परसिया मल्ल क्रय केंद्र पर खरीद में तेज़ी लाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान आर0एम0ओ0, डिप्टी आर0एम0ओ0 एवं प्रबन्ध निदेशक, पीसीएफ भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button