ब्लड बैंक ने थैलेसीमिया पीड़ित को उपलब्ध कराया ब्लड

Blood bank provided blood to Thalassemia victim

भलुअनी। कोरोना महामारी की वजह से जिला ब्लड बैंक में करीब दो माह से ब्लड की कमी थी जिससे मरीज व उनके परिजनों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था । ब्लड बैंक में ब्लड की कमी की वजह से भलुअनी क्षेत्र के 13 वर्षीय थैलेसीमिया पीड़ित प्रिंस को भी स्वास्थ्य सम्बन्धी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा ।

ब्लड बैंक द्वारा प्रिंस को ब्लड उपलब्ध करवाने के लिये स्वच्छ भलुअनी स्वस्थ भलुअनी “यूथ ब्रिगेड” के संस्थापक संरक्षक सन्तोष मद्धेशिया ने एक सप्ताह तक काफी प्रयास किया पर ब्लड बैंक में ब्लड नही होने की वजह से उपलब्ध नही हो सका । इसी बीच प्रिंस के बिगड़ते स्वास्थ्य की जानकारी पाकर कुछ दिनों पहले यूथ ब्रिगेड के रक्तवीर सदस्य शिवम पांडेय ने आगे आकर रक्तदान किया था फिर भी समय पर ब्लड नही मिलने की वजह से प्रिंस को ब्लड की कमी थी ।

Blood bank provided blood to Thalassemia victim

बुधवार को ब्लड बैंक में ब्लड उपलब्ध होते ही परामर्शदाता सुबोध पांडेय व एलटी डॉ. तेजभान ने सन्तोष मद्धेशिया को सूचित करते हुये प्रिंस को ब्लड चढ़वाने हेतु जिला ब्लड बैंक लाने को कहा जिसके बाद परिजनों द्वारा तुरन्त ले जाकर ब्लड चढ़वाया गया जिससे प्रिंस के स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिल रहा है ।

यूथ ब्रिगेड ने इस सहयोग के लिये जिला ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. अकील अहमद, परामर्शदाता सुबोध पांडेय, एलटी तेजभान सहित पूरे स्टाफ का आभार व्यक्त किया साथ ही जिले में ऐसे 18 थैलेसीमिया पीड़ित मरीजों, जिनको हर बीस दिनों पर ब्लड की जरूरत पड़ती है उनके लिये आगे आकर रक्तदान करने की अपील की ।

सन्तोष मद्धेशिया ने कहा कि ब्लड उपलब्ध रहने की दशा में ब्लड बैंक जरूरतमन्दों को ब्लड की पूर्ति करता है पर हम सभी का भी दायित्व है कि कोई विकल्प नही बचने पर ही ब्लड बैंक से ब्लड की डिमांड करें क्यूंकि थैलेसीमिया, कैंसर जैसी कई अन्य बीमारियों सहित दुर्घटनाओं में घायलों, गर्भवती महिलाओं को भी ब्लड बैंक द्वारा ब्लड उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी होती है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button