मेरा गांव कोरोना मुक्त का संकल्प लें प्रधान और निगरानी समितियां : सीएम योगी

ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के महत्वपूर्ण अभियान में निगरानी समितियों की बड़ी जिम्मेदारी। मुख्यमंत्री ने देवरिया में, निगरानी समितियों के कार्यों और वैक्सिनेशन का लिया जायजा।

देवरिया, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को सबके और समग्र प्रयास से प्रदेश में बेहतर तरीके से नियंत्रित किया गया है। प्रदेश को संक्रमण मुक्त करने के लिए सरकार तेजी से कार्य कर रही है। इसमें गांव गांव में बनी निगरानी समितियों और ग्राम प्रधानों की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रधान व निगरानी समिति के सदस्य अपने गांव को कोरोना मुक्त गांव बनाने का संकल्प लें।

सीएम ने कहा कि इस अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी सरकार ने “मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव”अभियान शुरू किया है। इसके तहत कोरोना मुक्त गांवों को पुरस्कृत किया जाएगा। कोविड प्रबंधन के सिलसिले में मंगलवार से गोरखपुर मंडल के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को देवरिया के कतरारी गांव में प्रधान व निगरानी समिति के सदस्यों से मुखातिब थे।

जागरूक रहेंगे तो नहीं फैलेगा संक्रमण
उपस्थित लोगों को उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट का जो अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है, उसमें निगरानी समितियों का बड़ा योगदान है। गांव में लक्षण वाले व्यक्ति की समय से पहचान हो जाए तो जांच, इलाज, होम आइसोलेशन व मेडिसिन किट जैसे उपायों से संक्रमण का फैलाव नहीं होने पाएगा।

उन्होंने कतरारी गांव की प्रधान सपना मिश्रा से कहा कि वह और निगरानी समिति के सदस्य यह जरूर देखें कि बाहर से आने वालों को पहले क्वारन्टीन सेंटर पर रखा जाए। किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का लक्षण दिखे तो उसकी जांच कराई जाए। होम आइसोलेट करते हुए मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। सबको कोविड टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में इंसेफेलाइटिस को लेकर भी सतत जागरूक रहने की आवश्यकता है। इसके लिए खुले में शौच से मुक्ति और गांव को स्वच्छ रखने में सबको अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

प्रधान ने कहा मैं रखूंगी अपने गांव को संक्रमण मुक्त
सीएम योगी की प्रेरणा से उत्साहित ग्राम प्रधान सपना ने कहा कि वह मुख्यमंत्री जी के बताए मंत्र से जल्द ही अपने गांव को कोरोना मुक्त गांव बनाएंगी। कतरारी गांव में निगरानी समिति के कार्यों की जानकारी लेने व समिति के सदस्यों का मार्गदर्शन करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मझगावां स्थित पीएचसी पहुंचे।

खुद टीका लगवाने के बाद औरों को भी प्रेरित करें : सीएम
वहां उन्होंने कोविड टीकाकरण का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने टीका लगवा रहे लोगों से पूछा कि कोई परेशानी तो नहीं हुई। सबने सरकार की टीकाकरण व्यवस्था की तारीफ की तो मुख्यमंत्री ने समझाया कि कोरोना से बचने के लिए यह टीका बहुत जरूरी है। खुद लगवाने के बाद आप लोग और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। सरकार सबको निशुल्क टीका लगवा रही है।

कोविड अस्पताल के कंट्रोल रूम और ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण
देवरिया में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे पहले कोविड अस्पताल पहुंचे। अंदर जाकर व्यवस्था देखने से पूर्व यहां स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी दशा में ऑक्सीजन की किल्लत न होने पाए। प्रदेश सरकार सभी जिलों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उत्पादन व्यवस्था बनाकर इस मामले में उन्हें आत्मनिर्भर बना रही है।ऑक्सीजन प्लांट देखने के बाद वह डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के कंट्रोल रूम में गए। अस्पताल में सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। इसके लिए कंट्रोल रूम में डिसप्ले मॉनिटर लगाया गया है।

सरकार सारे संसाधन दे रही है, इलाज में न बरतें लापरवाही
बुधवार को देवरिया दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने कोविड प्रबंधन के लिए बने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के हर काउंटर पर पहुंचकर लोगों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। सीएम योगी ने काउंटरों पर तैनात जिम्मेदारों से पूछताछ के जरिए यह सुनिश्चित किया कि गांव गांव मेडिसिन किट का समुचित वितरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराई गई हैं, किसी भी दशा में कोई जरूरतमंद दवा से वंचित नहीं रहना चाहिए। एम्बुलेंस सेवा काउंटर पर उन्होंने पूछा कि किसी का फोन आने पर वह कैसे जानकारी देते हैं और कितनी जल्दी जरूरतमंद के पास एम्बुलेंस भेज दी जाती है। संतोषप्रद जवाब मिलने पर उन्होंने निर्देशित किया कि हर जरूरतमंद को तत्काल एम्बुलेंस मिलनी ही चाहिए।

मुख्यमंत्री ने मरीजों को अस्पताल में बेड दिलाने की सेवा,निगरानी समितियों, रैपिड रिस्पांस टीमों के संबंध में भी पूछताछ की और सबको सेवाभाव से काम करते रहने को प्रेरित किया। देवरिया के इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर प्राइवेट कोविड अस्पतालों में मरीजों के इलाज की सीसीटीवी कैमरों से लाइव मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका भी जायजा लिया।और अधिकारियों से कहा कि मरीजों के परिजनों से फीडबैक लेते रहें।इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि सरकार हर तरह के संसाधन उपलब्ध करा रही है, मरीजों के इलाज में किसी तरह की दिक्कत नहीं आनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button