देवरिया सांसद ने किया 15 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का उद्घाटन

देवरिया। शहर के महाराजा अग्रसेन कालेज आफ कामर्स के प्रांगण में 15 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी का शुभारंभ सोमवार को देवरिया सांसद डाँ. रमापति राम त्रिपाठी द्वारा फीता काट कर किया गया। तत्पश्चात सांसद ने प्रदर्शनी में लगे महात्मा गांधी के प्रतिमा को सूत की माला पहना और दीप प्रज्ज्वलित कर ग्रामोद्योग का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर सांसद डा. रमापतिराम त्रिपाठी ने कहा कि इतिहास साक्षी है कि स्वदेशी, स्वराज, सत्याग्रह के साथ चरखे और खादी ने भारत की आज़ादी की लड़ाई में कितनी अहम भूमिका निभायी है। तभी तो खादी सिर्फ वस्त्र नहीं परिश्रम और स्वाभिमान का प्रतीक भी बनी। कवि सोहनलाल द्विवेदी ने लिखा खादी के धागे धागे में अपनेपन का अभिमान भरा है।

सदर सांसद डाँ.रमापतिराम त्रिपाठी ने कहा कि खादी प्रधानमंत्री मोदी के लोकल फार वोकल के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा खादी एवं ग्रामोद्योग के उत्पादन ने लोगों को स्वदेशी परिधान के साथ घरेलू वस्तुएं सस्ते दामों में उपलब्ध कराने का काम कर रही है। इसके बाद सांसद ने मेले में स्थापित सभी स्टालों का निरीक्षण किया।

प्रदर्शनी के आयोजक पंकज पाण्डेय ने बताया कि पंद्रह दिवसीय इस प्रदर्शनी में देवरिया, कसया, फाजिलनगर, गोरखपुर, बाराबंकी, आजमगढ़ व कश्मीर की खादी संस्थाएं अपने -अपने स्टाल लगायी है। ग्रामोद्योग में प्रतापगढ़ का अचार मुरब्बा, कानपुर के जूते, सहारनपुर के फर्नीचर, कलकत्ता के फूल आदि के स्टाल 10 फरवरी तक उपलब्ध रहेंगे। उद्घाटन अवसर पर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय कुमार दुबे, प्रबन्धक लोकेश गोयल, डा. मधुसूदन मिश्र, अजय कुमार दुबे, अम्बिकेश पाण्डेय, डा. प्रवीण निखर, राधेश्याम शुक्ला, नित्यानंद पाण्डेय, वीरेन्द्र सिंह, जितेन्द्र पाण्डेय, रविकान्त उपाध्याय, विनोद मिश्रा, कृष्णा साहू आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button