मूल्यों में वृद्धि के बावजूद किसानों को पुरानी दर पर उर्वरक उपलब्ध कराने के निर्णय को सराहा गया

देवरिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में खाद की क़ीमतों के लिये कल बैठक हुई जिसमें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर फासफोरिक एसिड अमोनिया आदि की क़ीमतों के वृध्दि के कारण डीएपी के 50किलो के बैग की लागत को देखते हुए किसानों के हित को बल देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्तराष्ट्रीय बाज़ार में क़ीमतों के बढ़ने के बाद भी देश में पुराने ही क़ीमतों पर 1200 रूपये के हिसाब से ही किसानों को डीएपी मिलनी चाहिए ।

इसके कारण डीएपी के प्रति बैग500 रुपये भारत सरकार से मिलने वाले सब्सिडी को अतिरिक्त 700रू बैग बढ़ाने अर्थात 140% करने यानि 1200 रुपये करने निर्णय किया है जिससे 2400रू प्रति बोरी डीएपी किसान भाईयों को 1200 रूपये बोरे के ही दर से (पुराने ही रेट पर ही )मिल सकेगी ।जिससे भारत सरकार के ख़ज़ाने पर 14775 हजार करोड़ का भार इस कोरोना महामारी के दौर के बीच पडेगा । प्रधानमंत्री मोदी की सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबध्द है ।वह हर संभव प्रयास कर रही है कि किसान भाईयों पर मूल्य वृध्दि का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़े और न उनकी लागत बढ़े । अन्न दाता किसान भाईयों के हित में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिए गये इस किसान कल्याणकारी निर्णय के लिए स्वागत करते हैं और कोटिश: आभार व्यक्त करते हैं । उक्त बातें कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने मीडिया प्रमुख भाजपा अम्बिकेश पाण्डेय के माध्यम से कही।

वही राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद ने मीडिया प्रमुख भाजपा के माध्यम से कहा कि भारत सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में किसान है , तभी तो किसान सम्मान निधि के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने डीएपी खाद पर 140% तक की सब्सिडी देकर किसानो के लिए इस खेती के समय और कोरोना के संकट की बीच बहुत बड़ी राहत की घोषणा किया है। सदर विधायक डॉ सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा लिए गए इस ऐतिहासिक निर्णय से उत्तर प्रदेश के लगभग 2.70 करोड़ किसान भाई लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में किसानों के हित निरन्तर संरक्षित हो रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय मूल्यों में वृद्धि के बावजूद किसानों को पुरानी दर पर उर्वरक उपलब्ध कराने के निर्णय को भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह,पूर्व एमएलसी महेन्द्र यादव,मारकंडेय शाही, विजय कुमार दूबे,अनिरूद्ध मिश्रा, विजय बहादुर दूबे, कृष्णानाथ राय,सीपी सिंह,अम्बिकेश पाण्डेय,सतेंद्र मणि,किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष संजय तिवारी, रामदास मिश्रा, पवन मिश्रा आदि ने ऐतिहासिक बताया तथा प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार ज्ञापित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button