जिलाधिकारी ने मतदान कार्मिक की रवानगी स्थल का किया निरीक्षण

सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरुस्त किये जाने का दिया निर्देश

देवरिया । देवरिया विधानसभा उप निर्वाचन हेतु 3 नवंबर को होने वाले मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु मतदान कार्मिकों की रवानगी कल 2 नवंबर को राजकीय इंटर कालेज परिसर से होगी। मतदान कार्मिकों को प्रातः 7 बजे रवानगी स्थल पर उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है। मतदान कार्मिकों को यह भी अगाह किया गया है कि वे निर्धारित स्थल पर समयानुसार अवश्य ही अपनी उपस्थिति दर्ज करायेगें। किसी भी अनुपस्थित कर्मी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी, और जो भी अनुपस्थित होगा अथवा चुनाव ड्यूटी करने में हिलाहवाली करेगा उसके विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराने की कार्यवाही की जायेगी।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त निर्देशों के क्रम में यह भी बताया है कि इस विधानसभा के उप निर्वाचन में कुल 3 लाख 36 हजार 5 सौ 65 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें, जिसमें 182251 पुरुष, 154302 महिला एवं 12 अन्य मतदाता सम्मिलित है। मतदान के लिये 184 मतदान केन्द्र बनाये गये है तथा 487 मतदेय स्थल बनाये गये है। विधानसभा क्षेत्र को 48 सेक्टर व 8 जोन में विभक्त कर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। 74 स्टैटिक मजिस्ट्रेट लगाये गये है। 49 बूथों की वेब कास्टिंग होगी। 33 माइक्रो आब्जर्वर चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराये जाने हेतु लगाये गये है। 61 बूथो की वीडियोग्राफी करायी जायेगी। कुल 1948 मतदान कार्मिक लगाये गये है तथा 200 कार्मिकों को रिजर्व रखा गया है। पोलिंग पार्टियों हेतु 141 वाहन तथा 75 छोटे वाहन इस कार्य में लगाये गये है। फ्लाइंग स्क्वाड टीम 9, स्टैटिक सर्विलान्स टीम 4, वीडियों सर्विलान्स टीम 6 गठित कर उन्हे हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के निर्देश के साथ लगाये गये है। 487 सी यू, बी यू, वीवीपैट मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने हेतु प्रयोग किये जायेगे तथा 195 सी यू , 195 बी यू एवं 244 वीवीपैट को आकस्मिकता के लिये रिजर्व में रखा गया है।
जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि बल्र्नेरिबल बूथ 7, क्रिटिकल बूथ 150 चिन्हित किये गये है, जहां पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती रहेगी। एक नगरीय व एक देहात क्षेत्र के बूथ को आदर्श बूथ बनाया जायेगा एवं बूथ नम्बर 126 पर पिंक/सखी बूथ स्थापित किया जायेगा।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने यह भी बताया है कि निर्वाचन प्रक्रिया में पूरी तरह से कोविड-19 के प्राविधानो का पूर्णतः अनुपालन भी सुनिश्चित कराया जायेगा। मतदाताओं को सैनिटाइजर, फेस मास्क व हैण्ड ग्लब्स उपलब्ध कराया जायेगा एवं मतदान कार्मिकों को हैण्डवाश, सैनिटाइजर, फेस मास्क हैण्ड मास्क, फेस शील्ड भी उन्हे पार्टी रवाना के समय ही उपलब्ध कराया जायेगा। सभी बूथों पर कोविड-19 की किट्स की भी व्यवस्था रहेगी।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने मतदान कार्मिक के रवानगी स्थल राजकीय इंटर कालेज का निरीक्षण किया तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरुस्त किये जाने का निर्देश दिया। उन्होने कतारबद्ध रुप से वाहनो को लगाये जाने की व्यवस्था किये जाने का निर्देश ए आर टी ओ एवं जिला पूर्ति अधिकारी को दिया। साथ ही परिसर में पेयजल की उपलब्धता साफ सफाई एवं पार्टियों की रवानगी में कोई असुविधा न हो इसके लिये रिटर्निंग आफिसर सौरभ सिंह को निर्देशित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button