डीएम ने चकबन्दी विभाग के कार्य प्रगतियों की, की समीक्षा

प्रचलित कार्यवाहियों को तत्परता से पूर्ण किये जाने का दिये निर्देश

देवरिया । जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज गूगल मीट के माध्यम से चकबन्दी कार्यो की प्रगति समीक्षा की। उन्होने चकबन्दी विभाग से जुडे अधिकारियों को निर्देश दिया है कि चकबन्दी की जो भी कार्यवाही प्रचलित है, उसे पूरी तत्परता के साथ सुनिश्चित करायें।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा है कि चकबन्दी उपरान्त कब्जा परिवर्तन की कार्यवाही निष्पक्षता के साथ हो, इसे सुनिश्चित करने के लिये चकबन्दी विभाग संबंधित तहसील प्रशासन से समन्वय रखते हुए कब्जा परिवर्तन की कार्यवाही सुनिश्चित करायें, इससे विवादो की स्थिति से बचा जा सकता है। बरहज तहसील अन्तर्गत एक ग्राम में खादर की जमीन में नामांकन की स्थिति से अवगत कराये जाने पर उन्होने कहा है कि इसका निस्तारण प्रत्येक दशा में करते हुए अगली बैठक में इसे अवगत करायें।

जिलाधिकारी ने एस0ओ0सी0 से चकबन्दी आयुक्त एवं शासन द्वारा दिये गये नवीन निर्देशों की जानकारी के संबंध में पूछताछ की गयी। बताया गया कि चकबन्दी आयुक्त द्वारा 30 गांवों का चकबन्दी धारा-23 के, 4 गांव के धारा-27 के तथा 4 गांव के धारा-52 के लक्ष्य प्राप्त हुए है, जिसके सापेक्ष धारा-27 एवं धारा-52 के लिये 6 गांवो को चिन्हित कर मौके पर परिवर्तन की कार्यवाही प्रस्तावित है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लक्ष्यों की पूर्ति शतप्रतिशत की जाये तथा उच्च न्यायालयों में काउन्टर, शपथ पत्र लगाये जाने हो, उसे प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करायें। बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी अमृत लाल बिन्द, एस0ओ0सी0 कैलाश भारती, चकबन्दी अधिकारी एवं सहायक चकबन्दी अधिकारी गण सहित अन्य संबंधित जन जुडे रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button