पटाखा कारोबारी के घर में लगी आग , पति पत्नी और बेटी समेत 5 की मौत 11 घायल

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने लिया जायजा ,कप्तानगंज चौकी इंचार्ज समेत बीट के सभी सिपाही निलंबित

कप्तानगंज, कुशीनगर। कुशीनगर जनपद के नगर पंचायत कप्तानगंज के आर्य समाज मंदिर वार्ड नम्बर 11 में चल रहे अवैध पटाका कारोबार में पति पत्नी और बेटी समेत पांच की मौत हो गयी, जबकि 11 लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे है। वही इस घटना को लेकर पूरे क्षेत्र मे दहशत का माहौल है। नगर पंचायत कप्तानगंज में अवैध रूप से चल रहे पटाखा कारोबार में आर्य समाज मंदिर वार्ड नंबर 11 में बुधवार की सुबह 6:40 पर एकाएक बहुत जोरदार धमाका हुआ जिससे आसपास के घरों में भी कंपन की स्थिति उत्पन्न हो गई धमाके को सुनकर चारों तरफ से लोग घटनास्थल की तरफ दौड़े। वही विस्फोट इतना भयानक था कि देखकर सब के रोंगटे खड़े हो गये ।बारूद के कारण हुए विस्फोट में मकान पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। ईट के टुकड़े टुकड़े हो गए और लोगों में दहशत का माहौल बन गया।

आसपास के घरों में भी नुकसान हुआ है साथ ही इससे हुए विस्फोट में जावेद पुत्र अनवर (36), फातमा पत्नी अनवर (60),अनवरी पत्नी जावेद (30),नाजिया पत्नी अलीहसन (56) और नेहा पुत्री अली हसन (15) की मौत हो गई जबकि आफरीन पुत्री जावेद (8), आमरीन पुत्री जावेद (4), सोनू पुत्र अली हसन (27), चांदनी पुत्री अलीहसन (25),जूही पुत्री अलीहसन (21), गुल्ली पुत्री अलीहसन (17), शाहीन पुत्री अलीहसन (21), मोनू पुत्र अली हसन (20) ,नेहा पुत्री अलीहसन (15),रामसजन पुत्र वकील (28) , पिंकी पत्नी रामसजन 25, किसान पुत्र राम सजन (2) गंभीर रूप से घायल हो गए जिसमें 3 को मेडिकल कॉलेज गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया गया जबकि शेष का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है।

घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन अलर्ट हो गया और मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी और पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक अयोध्या प्रसाद, क्षेत्राधिकारी पीयूष कांत राय, एसडीएम कप्तानगंज देश दीपक सिंह, सहित तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों मे काफी नाराजगी देखी गई। लोगो का कहना था कि थाना और चौकी के महज पांच सौ मीटर की दूरी पर अवैध पटाका का कारोबार हो रहा था, अगर प्रशासन के लोगो की मिलीभगत नही रहती तो आज इतनी बड़ी घटना नही घटती।वही घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुँचे रामकोला विधायक रामानन्द बौद्ध, पूर्व विधायक शम्भू चौधरी,महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष शीला चौधरी ने भी मौके पर पहुँचकर जायजा लिया। जबकि हल्का लेखपाल ने पहुँचकर घटना में मृतकों और घायलों की सूची बनाते नजर आये।

पटाका भंडारण करने वालो की जांच: जिलाधिकारी

कुशीनगर जनपद के नगर पंचायत कप्तानगंज वार्ड नं0 11 आर्य समाज मंदिर के पास बुधवार की सुबह 6:40 पर जोरदार धमाका हुआ जिसमें 5 लोगों की मौत और 11 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए सूचना पाकर मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी ने तत्काल टीम गठित करके आसपास के घरों में पटाखों का भंडारण करने वालों पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने बताया कि अभी भी आसपास के घरों में पटाखों का भंडारण किया गया है जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी वहीं जिलाधिकारी ने पूरे जिले में टीम गठित करके घनी आबादी के बीच कहीं भी पटाखा का भंडारण किया गया होगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं।

 चौकी प्रभारी और सिपाही निलंबित

बुधवार को हुई इस भीषण घटना ने सबको झकझोर कर रख दिया। प्रथम दृष्या इस घटना के कप्तानगंज चौकी प्रभारी रितेश सिंह, बीट हेड का0 मानिक चन्द, का0 संन्तोष कुमार, का0 मनीष प्रसाद को लापरवाही बरतने के दृष्टिगत तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया तथा सम्पूर्ण घटना की जांच क्षेत्राधिकारी कसया से करायी जा रही है। घटना में राज्य मंत्री यशवंत सिंह उर्फ अतुल सिंह ने सूचना मिलते ही मौका मुआयना किया और जिलाधिकारी कुशीनगर को पूरे जिले में अवैध रूप से बनाये जा रहे पटाकों की जाच करके कार्यवाही करने का आदेश दिया है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button