राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया 32 कार्य परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण

देवरिया। राजस्थान के राज्यपाल एवं पूर्व सदर सांसद  कलराज मिश्र ने अपने कार्यावधि की रुपये 240.1 लाख की लागत से पूर्ण हुई 32 परियोजनाओं का लोकार्पण वर्चुअल किया, जिसमे इस जनपद की 149.472 लाख की 21 परियोजनायें तथा इस संसदीय क्षेत्र की जनपद कुशीनगर की सम्मिलित फाजिलनगर व तमकुही विधानसभा की 11 परियोजनायें 90.67 लाख की लोकार्पित कार्य परियोजनाओं में सम्मिलित है।

इस अवसर पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने सम्बोधन में कहा कि देवरिया से मेरा अटूट लगाव है। यह जनपद चतुर्थिक विकास की दिशा में कैसे आगे बढे, इसके लिये सभी को मिल कर कार्य करने की जरुरत है। इसके सर्वाग्रीण विकास के लिये प्रयासरत रहा हूॅ और उस कडी को वर्तमान सांसद सदर डा0रमापति राम त्रिपाठी भी आगे बढाने का कार्य कर रहे है। देवरिया के विकास के लिये जो भी मेरे स्तर से प्रयास व सहयोग की आवश्यकता रहेगी, उसके लिये तत्पर रहुॅगां। उन्होने जनपद के मेडिकल कालेज के निर्माण से लेकर अन्य क्षेत्रों में हुए विकास एवं उपलब्धियों को प्रमुखता से रखा। कहा कि देवरिया देव व बीर भूमि है। ऐसा विकास हो कि यह जनपद हिन्दुस्तान ही नही दुनिया का आर्कषण का केन्द्र बने।

सदर सांसद डा0रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि पूर्व सांसद एवं वर्तमान में राजस्थान के राज्यपाल श्री मिश्र द्वारा जनपद देवरिया के विकास के लिये जो प्रयास किया गया तथा जो विकास उचाईयां स्थापित की गयी, उसका अनुकरण करते हुए जनपद के विकास के लिये प्रयासरत रहूंगा तथा इसके लिये महामहिम का सहयोग व मार्गदर्शन भी लिया जायेगा। सदर विधायक डा.सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी ने भी राज्यपाल श्री मिश्र के प्रति आभार जताया तथा जनपद में उनके विकास के कार्यो की सराहना करते हुए आगे भी अपना आर्शीवाद बनाये रखने की अपेक्षा की। पूर्व सदर सांसद के प्रतिनिधि विजय दूबे ने राज्यपाल श्री मिश्र द्वारा किये गये विकास कार्यो एवं उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी रखी।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने वर्ष 2014-15 से वर्ष 2018-19 तक के सासंद निधि के स्वीकृत व पूर्ण कार्यो का विवरण प्रस्तुत किया तथा इसके पूर्व उन्होने उद्बोधन के द्वारा महामहिम का स्वागत किया। इसी क्रम में जिलाधिकारी कुशीनगर एस0राज लिंगम द्वारा देवरिया संसदीय क्षेत्र में सम्मिलित फाजिलनगर व तमकुहीराज विधानसभाओं में श्री मिश्र के कार्यावधि में स्वीकृत/लोकार्पित कार्य परियोजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गयी एवं उनका स्वागत भी किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ एवं समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया। अन्त में मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जीएन द्वारा वर्चुअल सम्मिलित सभी अतिथियों के प्रति आभार जताया गया।

जनपद देवरिया के जिन 21 कार्य परियोजनाये लोकार्पित हुई उसमें महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज के परिसर का खंडजा कार्य लागत 7.350 लाख, ग्राम धमउर में नवनिर्मित सीसी रोड लागत 6.00 लाख, ग्राम कतरारी में सीसी रोड निर्माण कार्य लागत 5.67 लाख, गायत्रीपुरम में सीसी रोड निर्माण लागत 8.75 लाख, ब्लाक सलेमपुर अन्तर्गत ग्राम भरोली में 5.08 लाख, ग्राम खोराराम में 9.0 लाख, रामनाथ देवरिया शिवपुरम कालोनी में 5.68 लाख, ग्राम सरौरा में 4.50 लाख, ग्राम वसन्तपुर में 9.05 लाख, ग्राम कमधेनवा में 11.63 लाख, पिपरा मदनगोपाल में 3.50 लाख, विकास खंड पथरदेवा ग्राम सभा रामनगर मे 2.52 लाख, भागवत दास संस्कृत उच्चतर विद्यालय बघौचघाट मार्ग से विद्यालय तक 2.6 लाख, ग्राम हीरामन दूबे में 11.61 लाख, ग्राम सभा भगुआ में 6.0 लाख, विकास खंड भटनी अन्तर्गत ग्राम अहिरौली में 2.4 लाख, ग्राम पिपरा शुक्ल में 9.0 लाख एवं 15.04 लाख, ग्राम जिगिना मिश्र में 7.50 लाख एवं ग्राम नोनापार में 10.592 लाख की लागत से सीसी रोड का निर्माण किया जाना लोकार्पित में सम्मिलित है।

ग्रामसभा सिरसिया के निकट मुख्य मार्ग सडक से पोखरभींडा गांव की ओर खंडजा का निर्माण कार्य 6.0 लाख की लागत से सांसद निधि के अन्तर्गत पूर्ण कार्यो के तहत कार्य परियोजना भी लोकार्पित की गयी। इस प्रकार जनपद की कुल 21 कार्य परियोजनायें महामहिम के द्वारा लोकार्पित की गयी।  फाजिल नगर विधानसभा की 3 कार्य परियोजना एवं तमकुही विधानसभा की 8 कार्य परियोजनाये सहित कुल 11 कार्य परियोजनायें जनपद कुशीनगर की सांसद निधि से पूर्ण हुई का वर्चुअल लोकार्पण में सम्मिलित है। एनआईसी में आयोजित इस कार्यक्रम में अधिशासी अभियंता आरइएस टीएन राय, डीआइओ एनआइसी कृष्णानंद यादव, अम्बिकेश पाण्डेय, प्रवीर निखर सहित अन्य संसंबधित अधिकारी गण आदि उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button