प्रश्न पत्र खोलने एवं उत्तर पुस्तिकाओं के सीलिंग कार्य की पूरी प्रक्रिया का वीडियोग्राफी करना अनिवार्य -डीएम

परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने की केन्द्र व्यवस्थापकों की है जिम्मेदारी

  • जनपद में सम्पन्न होने वाले टीजीटी/पीजीटी की परीक्षा को सुचितापूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर हुई आवश्यक बैठक
  • जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन किए जाने के दिए निर्देश
  • परीक्षा की सुचिता प्रभावित एवं गडबडी उत्पन्न करने वालो के विरुद्ध होगी कडी कार्यवाही

देवरिया । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड प्रयागराज द्वारा संचालित टीजीटी/पीजीटी की परीक्षा आगामी 07 एवं 08 अगस्त को सुचितापूर्ण व्यवस्थित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों, पर्यवेक्षको एवं मजिस्ट्रेटो के साथ एक आवश्यक बैठक विकास भवन के गांधी सभागार में किए। इस दौरान उन्होने सभी कर्तव्य बोध कराते हुए सुचितापूर्ण सम्पन्न कराने का निर्देश दिया।

उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्र में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नही करेगा और चयन बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरुप परीक्षा को सम्पन्न कराना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्यवेक्षक एवं स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किए गए है जो परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए परीक्षा प्रारम्भ होने से एक दिन पूर्व ही परीक्षा केन्द्र पर पहुंचकर संचालन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर लेगें। कोविड-19 के दृष्टिगत शासन के दिशा निर्देश अनुसार परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था करनी होगी। कक्ष निरीक्षकों को पहचानपत्र भी निर्गत किए जायेगें।

परीक्षा केन्द्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अतिरिक्त किसी के पास मोबाइल नही रहेगा। केन्द्र पर किसी भी इलेक्ट्रानिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतया वर्जित रहेगा। कक्ष निरीक्षको की तैनाती परीक्षा कक्ष में स्टेटिक मजिस्ट्रेट द्वारा रेन्डमली की जायेगी। प्रश्न पत्र खोलने एवं परीक्षा के उपरान्त उत्तर पुस्तिकाओं के सीलिंग/पैकिंग की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी अनिवार्य होगी। केन्द्र व्यवस्थापक परीक्षा केन्द्रों पर सुचितापूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए पूर्ण रुपेण जिम्मेदारी होगें।

जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों, कर्मचारियों को आयोजित होने वाले इस परीक्षा को सेवा चयन बोर्ड द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन कराने हेतु सम्पन्न कराने का निर्देश दिया है। उन्होने यह भी कहा है कि किसी भी प्रकार से इसमें गडबडी पैदा करने वालो को कदापि बख्शा नही जायेगा।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुवर पंकज ने प्रशासनिक दृष्टिकोण से तैयार की गयी योजनाओं को विस्तार से जानकारी दिए। साथ ही उन्होने सेवा चयन बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देशों के एक एक बिन्दुओं पर गहनता से जानकारी रखते हुए उसके अनुरुप कार्य किए जाने की अपेक्षा सभी से की। बैठक में एसडीएम सदर सौरभ सिंह, उप जिलाधिकारी रुद्रपुर संजीव कुमार उपाध्याय, डीआईओएस देवेन्द्र, बीएसए सन्तोष राय, एडीआईओएस राम हुजूर, डीएसओ बी के सिंह सहित नामित पर्यवेक्षक, केन्द्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button