कोरोना से बचाव के लिये वैक्सीन अवश्य लगवायें – विनय मद्धेशिया ABMVS

भलुअनी  । कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ा है । कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने हर एक व्यक्ति के जीवन में आर्थिक, मानसिक व शारिरिक समस्या पैदा कर दी है । कोरोना की वजह से हो रही मौतों को देखते हुये जिले के भलुअनी निवासी अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य सभा के राष्ट्रीय युवा अध्यक्ष विनय गुप्ता मद्धेशिया ने इस बीमारी से बचाव के लिये देश के हर एक नागरिक से वैक्सीन लगवाने की अपील की है ।

उन्होनें अपील करते हुये कहा कि इस बीमारी से बचाव के लिये भारत सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर निशुल्क टीका लगवा रही है, इसलिये इस बीमारी से सुरक्षित रहने का सबसे महत्वपूर्ण इलाज टीका ही है । जिस तरह वर्षो पहले पोलियो से ग्रसित होते लोंगों को देखकर टीकाकरण की शुरुआत हुयी और पोलियो जड़ से खत्म हो गया । उसी तरह कोरोना को हराने के लिये भी आप सभी टीका जरूर लगवायें जिससे आपके साथ साथ आपके बीवी, बच्चों सहित पूरा परिवार इस महामारी से दूर रहे ।

टीका लगवाने के बाद महज पाँच प्रतिशत लोगों को एक से दो दिनों तक मामूली तबियत खराब होगी जैसे बुखार व बदन दर्द, इससे बिल्कुल ना घबराएं क्योंकि यह सिर्फ पैरासिटामोल की साधारण एक से दो खुराक में ठीक हो जाता है, इसलिए निर्भीक होकर दोनों डोज अवश्य लगवायें । टीका लगवाने के बाद फिर संक्रमण का खतरा बहुत कम होता है जिससे किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने के बाद भी आप सुरक्षित रहते हैं और परिवार में जाने के बाद भी आपके बीवी बच्चे भी सुरक्षित रहते हैं इसलिये बिना डरे आप सभी अपने लिये, अपने परिवार, समाज, गाँव व देश के लिये टीका जरूर लगवायें ।

अपना टीकाकरण कराने के पश्चात पूरे घर और फिर पास पड़ोस के सभी लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें । जिस भी घर के अगल बगल के 20 घर टीकाकरण से पूर्ण रहेंगे, उन घरों के लोग तीसरी लहर में पूर्णतया सुरक्षित रहेंगें, क्योंकि जब कोरोना कि तीसरी लहर आएगी तो संक्रमण की गति और ज्यादा रहेगी । गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर पहली लहर की तुलना में चार गुना ज्यादा प्रसारित हुई, इसलिए बचाव का सर्वोत्तम उपाय टीकाकरण ही है । साथ ही टीकाकरण के पहले और बाद में भी जब भी कहीं भीड़भाड़ वाली जगह पर जाएं तो मास्क अवश्य लगाकर रहें ।

साथ ही उन्होंने लॉकडाउन की वजह से ब्लड बैंकों में ब्लड की कमी को देखते हुये युवाओं से अधिक से अधिक रक्तदान करने की भी अपील की है, उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने से पहले अवश्य रक्तदान करें जो दूसरे जरूरतमंदों के काम आये, क्यूंकि टीका लगवाने के चौदह दिन बाद ही रक्तदान किया जा सकता है । जिस भी घर मे सभी सदस्य टीकाकरण करा चुके होंगे उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य सभा राष्ट्रीय युवा समिति की तरफ से (e- Certificate) जारी किया जाएगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button