सपा कार्यकर्ताओं ने मनाया बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती

देवरिया। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने संविधान निर्माता,भारत रत्न बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर की 130 वीं जयंती बांस देवरिया स्थित जिला कार्यालय पर धूमधाम के साथ मनाई । समारोह में उपस्थित सभी वक्ताओं ने उनके विचारों पर प्रकाश डाला तथा उनके बताए हुए रास्ते पर चलकर आगामी 2022 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी सरकार के गठन का संकल्प लिया ।

बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए सपा जिला अध्यक्ष डॉ दिलीप यादव ने बाबा साहब की राष्ट्र के प्रति सेवाओं तथा संविधान निर्माण के समय किए गए संकल्प पर चर्चा करते हुए कहा कि भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर ने संविधान में प्रतिष्ठा और अवसर के समता की जो गारंटी दी थी उसकी अवहेलना करते हुए भाजपा सरकार आरक्षण को समाप्त करने की कोशिश में है । नफरत और समाज को बांटने की राजनीति चलाकर भाजपा ने पूरे समाज में जहर घोलने का काम किया है । विभेद और विद्वेश की ताकतों को बढ़ावा दिया जा रहा है। भाजपा सरकार बदले की भावना से काम कर रही है ।

बाबा साहेब डॉक्टर अंबेडकर के विचारों से ही वर्तमान सरकार की तानाशाही को खत्म किया जा सकता है। अंबेडकर साहब भारत ही नहीं पूरी दुनिया भर के नेता थे । बाबा साहब के चिंन्तन और सामाजिक जनतंत्र के लिए किए उनके कार्य जेहन में कौधने लगते हैं। यह महज संयोग ही नहीं हैं की संविधान सभा की आखिरी बैठक जब हुई तो बाबा साहब अंबेडकर ने सामाजिक जनतंत्र को ही केंद्र में रखते अपना उदबोधन दिया था। उनका कहना था कि जाति प्रथा और लोकतंत्र साथ साथ नहीं रह सकते। इसलिए संविधान में ऐसे नियमों की पहल हुई,जिनमें देश में किसी भी हिस्से में रहने वाले नागरिकों के लिए जातीय और भाषायी आधार पर कोई भेदभाव ना हो। सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के आह्वान पर पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता एवं साथी संविधान बचाने के लिए शाम 7:00 बजे अपने-अपने घर दीप जलाकर संदेश देने का काम करेंगे।

समाजवादी पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक सिंह कुशवाहा ने कहा कि अंबेडकर साहब महान नेता थे वर्तमान की भाजपा सरकार संविधान खत्म करना चाहती है। इस स्थिति में सभी समाजवादी साथियों का नैतिक कर्तव्य है कि आपसी भेदभाव को बुलाकर समाजवादी विचारधारा को मजबूत करें । कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष डॉ दिलीप यादव व संचालन मुराद अली वेग जिला महासचिव ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिला उपाध्यक्ष हृदय नारायण जायसवाल, उमाशंकर यादव, व्यास यादव, मुनिवर मिश्रा, वीरेंद्र गुप्ता,अशोक यादव पूर्व चेयरमैन , मनीराज प्रसाद,राजेंद्र प्रसाद ,शुभनरायन प्रसाद , जामवंत विश्वकर्मा, प्रेम प्रकाश यादव,रमजान अली, समसुल अंसारी, दिव्यांश श्रीवास्तव , गुड्डू यादव ,पंकज वर्मा, राजकिशोर यादव, सतीश यादव, रमाकांत निषाद, सुभाष मद्धेशिया, हरेराम यादव , यादव ,रामसेवक यादव,अर्जुन यादव, धनोज जायसवाल इत्यादि लोग मौजूद रहे।

सपाइयों ने बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर मनाई दलित दीवाली,कैंडल जलाकर दी श्रद्धांजलि

सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बुधवार की शाम को बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती समारोह जिलाध्यक्ष डॉ दिलीप यादव के नेतृत्व में दलित दीवाली मनाई । सपाइयों ने बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान हृदय नारायण जायसवाल,दिव्यांश श्रीवास्तव, राजेश यादव,गुड्डू यादब,गिरीश जायसवाल, रणवीर यादव,रामप्रीत यादव,अशोक पूर्व चैयरमैन, प्रेम प्रकाश इत्यादि लोग थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button