डाक मतपत्र के माध्यम से बुजुर्ग, दिव्यांग व कोरोना पाजिटिव मरीजों के मतदान के लिये टीम गठित

रिटर्निंग आफिसर ने इस टीम को किया प्रशिक्षित ,27 व 28 अक्टूबर को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान कराये जाने के दिये गये निर्देश .

देवरिया। निर्वाचन आयोग द्वारा बुजुर्ग, अशक्त व कोविड-19 पाजिटिव मरीजो को मताधिकार के प्रयोग किये जाने के लिये डाक मतपत्र की अनुमन्यता की गई है। जनपद में 337- देवरिया विधानसभा उप चुनाव में ऐसे मतदाताओं को डाक मतपत्र के द्वारा मतदान कराये जाने के लिये पंचायत सचिव एवं अध्यापकों की 21 टीम बनायी गयी है, जिनकी आज बैठक विकास भवन गांधी सभागार में रिटर्निंग आफिसर/उप जिला मजिस्ट्रेट सौरभ सिंह की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान उन्होने तैनात कार्मिकों को निर्देश दिया कि वे अपने तैनाती बूथ अनुसार ऐसे चिन्हित मतदाताओं से सम्पर्क कर डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान किये जाने के संबंध में अवगत करा दें तथा 27 एवं 28 अक्टूबर को उन मतदाताओं को डाक मतपत्र उपलब्ध कराते हुए उनका मतदान सुनिश्चित करायेगें तथा सम्पर्क के दौरान इन मतदाताओं से संबंधित सूचना/सूची को बीएलओ को भी अवगत करायेगें।
रिटर्निंग आफिसर श्री सिंह ने राजनैतिक दलो को अवगत कराते हुए बताया कि 80 वर्ष से उपर बुजुर्ग, दिव्यांग एवं कोविड-19 के पाजिटिव मरीजों को मतदान किये जाने के लिये डाक मतपत्र के माध्यम से उन्हे वोट डालने की सुविधा अनुमन्य की गयी है। वे डाक मतपत्र के माध्यम से अपना मत डाल सकेंगे। मतदाता के द्वारा डाक मत पत्र को गोपनीयता पूवर्क सील्ड कर उसे उपलब्ध कराया जायेगा, जिसे सुरक्षित रखा जायेगा। उन्होने राजनैतिक दलो को यह भी अवगत कराया है कि इवीएम पैकिंग का भी कार्य निर्वाचन कार्यालय में चल रहा है। इच्छुक प्रतिनिधि/प्रत्याशी इस कार्य का यदि अवलोकन करना चाहें तो वे कर सकते है। डाक मत पत्र प्रभारी डीसी मनरेगा गजेन्द्र तिवारी ने बताया कि आज से टीम को लगायी गयी है, जो ऐसे मतदाताओं से सम्पर्क कर उन्हे इस तरह के मतदान के लिये जानकारी देगें। इस कार्य के लिये आज कुल 21 टीम प्रत्येक में 3 कर्मी, जो पंचायत सचिव व अध्यापक सम्मिलित है, उन्हे उनके क्षेत्रों में भेजा गया। कल 27 एवं 28 अक्टूबर को बुजुर्ग, दिव्यांग व कोरोना पाजिटिव मरीजों को डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान करायेगे। यह मतदान अत्यन्त ही गोपनीय होगा तथा इसके लिये सुरक्षा के भी इन्तजाम होगें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button