उगते सूर्य देव को अर्घ्य के साथ ही महापर्व छठ का समापन

देवरिया । परम पावन कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से लेकर सप्तमी तिथि तक मनाई जाने वाली छठ पूजा का शनिवार को प्रात: समापन हो गया। सप्तमी तिथि यानी व्रत के चौथे और आखिरी दिन सूर्य उगने से पहले यहां पर सरयू नदी के घाटों सहित जिले के अन्य छठ घाटों व तालाबों पर जुटी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ ने उदयीमान सूर्य देव को अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की। इस दौरान श्रद्धालुओं ने अपने साथ पकवानों की टोकरियां, नारियल और फल भी ले रखा था।

जिला मुख्यालय पर परमार्थी पोखरा एवं शहर के अन्य छठ घाटो पर, सभी छोटे बड़े नगरों व चौराहो पर, एवं ग्रामीण इलाकों में छठ घाटों आदि स्थानों पर भगवान सूर्य देव को उगते समय अर्घ्य देकर पूजा अर्चना के बाद व्रती महिलाओं ने परिवार सहित पूरे श्रद्धा भाव से छठ व्रत की कथा सुना और प्रसाद बांटा। आखिर में व्रती महिलाओं ने प्रसाद ग्रहण कर व्रत का पारण किया। इस अवसर पर चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी प्रशासन और पुलिस के अधिकारी फोर्स के साथ व्यवस्था में लगे रहे।

इसके पूर्व शुक्रवार की देर शाम तक पुलिस अधीक्षक अपने सहयोगियों के साथ शहर के सभी छठ घाटों का भ्रमण करके सुरक्षा व्यवस्था के लिए संबंधित लोगों को दिशा निर्देश देते रहे। गौरतलब है कि छठ को आस्था और विश्वास के महापर्व की संज्ञा दी जाती है। कहते हैं कि यह आस्था और श्रद्धा का सबसे खास त्योहार है, इसलिए इसके प्रति लोगों में बहुत अधिक विश्वास है। इस दौरान सूर्य भगवान और छठी मइया की पूजा-अर्चना का खास महत्व माना जाता है। छठ महापर्व का महत्व बहुत अधिक‌ माना जाता है। छठ व्रत सूर्य भगवान, प्रकृति, ऊषा, जल और वायु को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि छठ पूजा का श्रद्धा और विश्वास के साथ व्रत रखने से नि:संतान स्त्रियों को संतान की भी प्राप्ति होती है।

पूर्व विधायक ने छठ व्रती महिलाओं के साथ की पूजा अर्चना

भटनी, देवरिया। छठ पर्व के त्यौहार जो पूरे देश में श्रद्धा पूर्वक मनाया जाता है। आज उगते सूर्य को नमन कर इस पावन पर्व की समाप्ति हुई। पूरे जिले में इस पर्व को पूरे धूमधाम से मनाया गया। भटनी नगर के जंगली जलपा मंदिर पर छठ पर्व के अवसर पर भटनी नगर एवं आसपास के गांवों की व्रती महिलाएं पूरे धूमधाम से इस पर्व को मनाई। शनिवार के सुबह भटनी में इस पर्व के समापन अवसर पर रामपुर कारखाना की पूर्व विधायक गजाला लारी भोर में जंगली जलपा मंदिर, भटनी केवड़ा नुरीगंज घाट पर पहुंच कर छठ व्रती महिलाओं से मिल कर कुशल क्षेम पूछते हुएं पूजा अर्चना की। महिलाएं भी पूर्व विधायक को अपने बीच पाकर खुश हुई।

पूरे नगर के छठ घाटों पर भ्रमण कर छठ व्रती महिलाओं का कुशल क्षेम पूछती हुई छठ पर्व की शुभकामनाएं दी। इस दौरान पूर्व विधायक गजाला लारी एवं साथ में पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष विजय कुमार गुप्ता (मुन्ना जी), राकेश मद्धेशिया, धर्मदेव यादव (जिला पंचायत सदस्य), पंकज चौरसिया, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि रमाशंकर यादव, बेचू लाल वर्मा, सुरेन्द्र यादव, राजू मद्धेशिया, राहुल मद्धेशिया, संजय रौनियार आदि उपस्थित रहे। इस दौरान थाना प्रभारी एवं पुलिस प्रशासन की प्रशंसा लोगो द्वारा की गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button