जीना इसी का नाम है

देवरिया । जिले के एक उपनगर भलुअनी के युवाओं की टोली जो स्वच्छ भलुअनी स्वस्थ भलुअनी बैनर के जरिये “यूथ ब्रिगेड” बनाकर विगत तीन वर्षों से मुहिम चलाकर अनेको सामाजिक कार्य करते आ रहे हैं । स्वच्छता, रक्तदान, वृक्षारोपण, यातायात, जल संरक्षण, शिक्षा, स्वास्थ्य, योग, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नशामुक्ति व लापता लोंगों की खोज में सहयोग सहित अन्य कई सारे कार्य अभियान के तहत किया जा रहा है । कोरोना संक्रमण काल मे भी इन युवाओं की टोली जिस तरह कार्य कर रही है उसकी प्रशंसा आज भी लोग कर रहे हैं ।

कोरोना काल के बीच लगवाया रक्तदान शिविर

इस यूथ ब्रिगेड द्वारा कोरोना काल के बीच ब्लड बैंक में ब्लड की कमी को देखते हुये पिछले वर्ष व इस वर्ष मार्च में दो रक्तदान शिविर आयोजित कर कुल 62 यूनिट रक्तदान करवाया गया । इन शिविरों में युवाओं सहित युवतियों व महिलाओं ने भी रक्तदान कर ग्रामीण क्षेत्र में रक्तदान करने का सन्देश दिया । यूथ ब्रिगेड के सदस्यों द्वारा जानकारी होने पर कोरोना काल के बीच अपनी जान की परवाह किये बगैर ब्लड बैंकों में जाकर रक्तदान किया जा रहा है । यूथ ब्रिगेड द्वारा अभी तक कुल 132 यूनिट रक्तदान किया जा चुका है और अधिक से अधिक लोंगों से रक्तदान करने की अपील की जा रही है ।

अन्य कार्यों पर एक नजर

कोरोना काल के बीच ऑक्सीजन की कमी से दम तोड़ते हुये लोंगों को देखकर यूथ ब्रिगेड ने वृक्षारोपण पर भी विशेष ध्यान दिया । विश्व पर्यावरण दिवस, जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगाँठ व अन्य मांगलिक अवसरों पर वृक्षारोपण करते हुये वृक्षों के लगाने व बचाने के प्रति लोंगों को जागरूक किया व मास्क वितरण भी किया । साथ ही इस टीम द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से मुहिम चलाकर बेहद निर्धन व लाचार मरीज की इलाज में मदद, लापता व्यक्तियों की खोज में सहयोग, नशामुक्ति व मिशन से जुड़े कई कार्यों के प्रति लोंगों को जागरूक व प्रेरित किया जाता है । इस टीम में सैकड़ों की संख्या में युवा जुड़ चुके हैं जो आर्थिक व शारीरिक योगदान देते हुये समाजसेवा की एक मिसाल पेश कर रहें हैं । यूथ ब्रिगेड के युवाओं का कहना है अपने लिये हम करें वह जिंदगी नही, दूसरों के लिये जो कर सकें वही जिंदगी है ।

रक्तदान को बना चुके मिशन का महत्वपूर्ण अभियान

यूथ ब्रिगेड में अधिकांश युवा रक्तवीर हैं जो दर्जनों बार रक्तदान कर चुके हैं । इन युवाओं ने रक्तदान को अपने मिशन का सबसे महत्वपूर्ण अभियान बना लिया है और रक्तदान के लिये सबसे ज्यादा मेहनत कर रहे हैं । अधिकांश युवाओं को रक्तदान के फायदे बताते हुये उन्हें रक्तदान के लिये आगे ला रहे हैं, आज इस टीम के प्रयास से क्षेत्र के बहुत से युवा रक्तदान कर रहे हैं । इन युवाओं का कहना है रक्तदान ही सबसे बड़ा दान है क्योंकि एक रक्तदान से हम चार जिन्दगियां बचाते हैं । हम सभी का प्रयास है कि अधिक से अधिक लोंगों को रक्तदानी बना सकें जिससे ब्लड ना मिलने से किसी की मौत सुनने को ना मिले । यूथ ब्रिगेड के संस्थापक संरक्षक सन्तोष मद्धेशिया ने कहा कि स्वयं शतक रक्तवीर बनकर यूथ ब्रिगेड के कई युवाओं को शतक रक्तवीर बनाने की इच्छा है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button