देवरिया विधानसभा के निर्वाचन हेतु 3 नवंबर को डाले जायेगें वोट

3 लाख 36 हजार 5 सौ 65 मतदाता करेगें अपने मताधिकार का प्रयोग , विधानसभा क्षेत्र को 8 जोन व 48 सेक्टर में विभक्त कर तैनात किये गये है मजिस्ट्रेट .मतदाता निर्भीक होकर करें अपने मताधिकार का प्रयोग, सुरक्षा का रहेगा पुख्ता इन्तजाम , चुनाव कार्य से जुडे सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने कार्य आचरण में बरतेगें पूरी निष्पक्षता-डीएम .

देवरिया । 337- देवरिया विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन प्रक्रिया के तहत आगामी 3 नवंबर को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक वोट डाले जायेगें। इस विधानसभा क्षेत्र के 3 लाख 36 हजार 5 सौ 65 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें, जिसमें 182251 पुरुष मतदाता तथा 154302 महिला मतदाता एवं 12 अन्य मतदाता सम्मिलित है। चुनाव प्रक्रिया को शान्तिपूर्वक सकुशल व निष्पक्ष सम्पन्न कराने हेतु 8 जोन व 48 सेक्टर में विभक्त कर जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है तथा 33 माइक्रो आबजर्वर एवं 15 स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी लगाये गये है।

यह जानकारी जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अमित किशोर ने देते हुए बताया है कि इस विधानसभा क्षेत्र में 184 मतदान केन्द्र तथा 487 बूथ बनाये गये है। मतदेय स्थल पर बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प सहित सभी आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। मतदान कार्य के निष्पादन हेतु रिजर्व सहित कुल 2144 मतदान कार्मिक लगाये गये है। इसके लिये 536 पोलिंग पार्टियां गठित की गयी है। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में पीठासीन अधिकारी व 3 मतदान अधिकारी सहित कुल 4 कर्मी सम्मिलित किये गये है। मतदान स्थल 487 के सापेक्ष 682 इवीएम तथा 731 वीवीपैट की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है।

जिलाधिकारी अमित किशोर ने निर्वाचन कार्य से जुडे सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि वे इस चुनाव को सकुशल शान्तिपूर्ण निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने हेतु अपने दायित्वों का निर्वहन करेगें। उन्हे हर हाल में अपनी निष्पक्षता को कायम रखनी होगी तथा आयोग के निर्देशो का अक्षरशः पालन कराते हुए चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराना होगा। उन्होने यह भी कहा कि अपने दायित्वों को पूरी सजगता व तत्परता से निर्वहन के साथ ही जिन्हे जो जिम्मेदारी दी गयी है, उसे समयबद्धता के साथ सुनिश्चित करेगें, इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता नही बरतेगें।

जिला निर्वाचन अधिकारी अमित किशोर ने मतदाताओं से भी अपील करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में आगामी 3 नवंबर को अपने बूथो पर जाकर अवश्य ही मतदान करें। एक-एक मत अमूल्य है, जो लोकतंत्र की मजबूती का आधार होता है। उन्होने मतदाताओं से यह भी कहा है कि वे बिना किसी के दबाव में आये निडर होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। सुरक्षा का पुख्ता इन्तजाम रहेगा। यदि कोई डराये, धमकाये या प्रलोभन दे, तो प्रशासन के संज्ञान में उसे लाये, ऐसे लोगो पर कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। उन्होने सभी प्रत्याशियों, राजनैतिक दलों, अधिकारियों, कर्मचारियों सहित आमजन से भी निर्वाचन की सुचिता बनाये रखने की भी अपेक्षा की है तथा कहा है कि ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे आचार संहिता एवं निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का उल्लंघन हो। उन्होने जनपद में शान्तिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने में सभी के सहयोग की भी अपेक्षा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button