महिलाएँ हर क्षेत्र में अपनी ख़ुद की पहचान बना रही हैं-श्रीराम चौहान

देवरिया। साल 2020 का वो दौर आ चुका है जब महिलाएँ हर क्षेत्र में अपनी ख़ुद की पहचान बना रही हैं। पुरुषों से कंधा से कंधा मिलाकर चल रही हैं। महिलाओं को और भी सशक्त बनाने के लिए मोदी सरकार कई बड़े क़दम भी उठा रही है। भारत में पिछड़े वर्ग की महिलाएँ हों या आज की युवा महिलाएँ हर एक औरत की ख़ुद की एक पहचान हो इसके लिए मोदी सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया है। उक्त बातें प्रभारी मंत्री श्रीराम चौहान ने भाजपा महिला मोर्चा द्वारा देवरिया सदर विधानसभा के सकरापार गांव में आयोजित संवाद कार्यक्रम में महिलाओं से संवाद करते हुये कही।


प्रभारी मंत्री ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना यानी कि गर्ल चाइल्ड योजना एक छोटी बचत योजना है। इसे केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया।इसके तहत 10 साल से कम उम्र की लड़कियों/बच्चियों की उच्च शिक्षा और शादी के लिए आप सुकन्या योजना में निवेश कर बचत कर सकते हैं।प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना महिलाओं के लिए एक मिसाल बनकर आया। इस योजना को कमज़ोर वर्ग के परिवारों की महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। महिलाओं के लिए राहत की सांस बनकर आई इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों में मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा रहा है।महिलाओं के साथ हो रहे भेदभाव को दूर करने और युवा भारतीय लड़कियों में ज़्यादा से ज़्यादा जागरूकता बढ़ाने के लिये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसा सामाजिक अभियान भाजपा की मोदी सरकार ने शुरू किया।यह योजना उन महिलाओं की मदद करती है जो घरेलू हिंसा या किसी भी प्रकार की हिंसा का शिकार होती है। अगर कोई महिला ऐसी किसी भी प्रकार की हिंसा का शिकार होती है तो उस महिला को पुलिस, क़ानूनी, चिकित्सा जैसी कई सेवाएँ दी जाती है।
भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह ने कहा कि महिलाओं के संरक्षण और सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा महिला शक्ति केंद्र योजना की शुरुआत किया गया है। इस योजना के तहत गांव-गांव की महिलाओं को सामाजिक भागीदारी के माध्यम से सशक्त बनाने और उनकी क्षमता का अनुभव कराने का काम किया जाता है। यह योजना राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर काम करती है।इसके अलावा बहुत सी योजनायें केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही है।
महिला मोर्चा की क्षेत्रीय मंत्री अर्चना सिंह ने कहा कि मोदी और योगी सरकार द्वारा महिलाओं के लिये जितने काम अब तक किये गये है उतने काम किसी भी दल की सरकार ने आज तक नही किया। संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष भारती शर्मा ने किया तथा संचालन महामंत्री महिला मोर्चा मंजू मिश्रा ने किया। इस दौरान रामशीष प्रसाद,किरन गोंड, कमलावती देवी,रेनू देवी,रामदास मिश्रा,अम्बिकेश पाण्डेय,सीमा देवी,संगीता देवी,मनमोहन सिंह,रोहित राय,नजनी बानो,प्रवीण मल्ल,शबनम,मीरा देवी,सबिता देवी,कलावती,सुनीता देवी,अर्चना देवी,मंजू देवी,सुनीता,रेनू, मधु,राधा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button