पोषण माह के अंतर्गत योग पखवारे का हुआ आयोजन

तरकुलवा, देवरिया। भारत सरकार के महत्वपूर्ण योजना राष्ट्रीय पोषण माह के तहत योग पखवारे का आयोजन जनपद के तरकुलवा क्षेत्र के भीम राव अंबेडकर हाईस्कूल में हुआ। इस योग पखवारे में आंगनवाड़ी के कार्यकत्रियों, किशोरियों व गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार, (हेल्दी लाईफस्टाइल) के बारे में जागरूक किया गया।

इस दौरान योग प्रशिक्षिका शाहिन फातिमा ने महिलाओं को योग के प्रति जागरूक करते हुए मानव जीवन में योग के महत्व को बताया। उन्होने कहा कि आजकल के मानव जीवन में भागमभाग वाली जिंदगी हो गयी है। चाहे पुरूष हो या महिलाएं सभी लोग अपने जीवन में व्यस्तता के कारण अपने शरीर को ध्यान नही दे पा रहे है, जिसके कारण शरीर में तमाम तरह की बीमारियों ने अपना घर बना लिया है।

इतिहास के अनुसार मानव जीवन में आदिकाल से ही योग को महत्व दिया गया है। मानव जीवन में हम योग के महत्व को देखे तो आज पूरा विश्व भारत के इस सबसे पुराने योग को विश्व योग दिवस के रूप में भी मनाने का निर्णय लिया है। भारत के पुराने जमाने में महर्षियों ने योग साधना के दम पर अपने आपको स्वस्थ रखते हुए सालो साल तक जीवित रहे।

उन्होने महिलाओं, गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों को आसान योग करने की सलाह देते हुए नियमित रूप से योग करते रहने को कहा। कार्यक्रम में मौजूद सीडीपीओ राजकाली एवं कौशल्या ने उपस्थित सभी महिलाओं को पोषण माह की जानकारी देते हुए इसके अंतर्गत योग पखवारे के बारे में बताया। इस दौरान लगभग 140 महिलाएं शामिल रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button